उत्तराखंड में 12 नए मामले आए सामने, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 522 हुई

उत्तराखंड में शुक्रवार को कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें आठ टिहरी, दो पौड़ी गढ़वाल, दो रुद्रप्रयाग के हैं। प्रदेशभर में अब संक्रमितों की संख्या 522 हो गई है, जिनमें से 81 मरीज स्वस्थ हो गए हैं, जबकि पांच लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा तीन अन्य मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या में दिन-ब-दिन हो रहे इजाफे ने सरकार के साथ सभी की चिंता बढ़ा दी है।

टिहरी के आठ युवक संक्रमित 

टिहरी जिले में मुंबई से लौटे आठ ओर युवक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी ऋषिकेश के एमआइटी में क्वारंटाइन किए गए थे। पूर्णानंद में इन सभी लोगों की सैंपलिंग हुई थी, जिसके बाद सैंपल जांच के लिए श्रीनगर भेजे गए थे। श्रीनगर बेस अस्पताल से मिली जांच रिपोर्ट में ये सभी संक्रमित पाए गए हैं। अब जिले में 70 सक्रिय केस हैं।

रुद्रप्रयाग के दो युवकों में पुष्टि 

दिल्ली से लौटे रुद्रप्रयाग के दो युवकों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। श्रीनगर बेस चिकित्सालय में इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये 20 मई को दिल्ली से निजी वाहन से रुद्रप्रयाग आए थे, जहां प्रशासन ने संस्थागत क्वारंटाइन किया था। कोरोना पॉजिटिव आने पर दोनों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया है।जनपद में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

कोटद्वार के दो युवक कोरोना पॉजिटिव  

कोटद्वार में दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरना पॉजिटिव पाए गए युवकों में एक 21 मई को गुड़गांव से कोटद्वार लौटा था, जिसे आयुर्वेदिक हॉस्पिटल में क्वारंटाइन किया गया था। वहीं, दूसरा युवक यमकेश्वर ब्लॉक का है, जो 21 मई को मुंबई से कोटद्वार पहुंचा था। उसे गुरु राम राय पब्लिक स्कूल के क्वारंटाइन सेंटर में क्वारंटाइन किया गया था। कोटवार बेस हॉस्पिटल से भेजे गए 12 सैंपल में से शुक्रवार को छह की रिपोर्ट मिली है, जिनमें दो पॉजिटिव और चार नेगेटिव हैं।

इससे पहले गुरुवार को 856 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है, जिनमें 825 की रिपोर्ट नेगेटिव और 31 केस पॉजिटिव हैं। इनमें देहरादून के 17, हरिद्वार के आठ, अल्मोड़ा के तीन, टिहरी के दो और एक मामला नैनीताल का है। देहरादून में डांडीपुर मोहल्ले के एक ही परिवार के दो लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। यह लोग निरंजनपुर मंडी में आढ़ती हैं और मोहल्ले के पास भी एक दुकान है। इसके अलावा रेसकोर्स के एक आढ़ती, श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती रुद्रप्रयाग निवासी युवक और 26 मई से दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हर्बटपुर निवासी एक शिक्षक और रुद्रप्रयाग के जखोली निवासी युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

ऋषिकेश की बैराज कॉलोनी निवासी तीस वर्षीय महिला में कोरोना की पुष्टि हुई है। वह अपनी कालोनी में दिल्ली से लौटे कोरोना संक्रमित दंपती के संपर्क में आई थी। सीमा डेंटल कॉलेज में क्वारंटाइन रुद्रप्रयाग निवासी दो युवक, एम्स ऋषिकेश में भर्ती दो मरीज (स्पाइन व किडनी रोगी), डोईवाला और बिजनौर निवासी मरीजों के दो तीमारदार और ओपीडी में आए एक मरीज में कोरोना संक्रमण मिला है।

इनके अलावा आशुतोषनगर निवासी एक महिला और युवक के साथ ही रायवाला और गुमानीवाला निवासी एक-एक व्यक्ति की भी रिपोर्ट पॉजीटिव है। हरिद्वार में कलियर में क्वारंटाइन आठ लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। यह सभी 21 मई को महाराष्ट्र से यहां पहुंचे थे। टिहरी में महाराष्ट्र से लौटे दो और अल्मोड़ा में तीन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है।

नैनीताल में रामनगर निवासी कोरोना संक्रमित युवक की मौत हुई है। उसके इस साल जनवरी में लीवर और बड़ी आंत के कैंसर से ग्रसित होने का पता चला था। तब से वह दिल्ली में राजीव गांधी कैंसर हॉस्पिटल में भर्ती रहा। 25 मई को वापस रामनगर लौटने के बाद से होम क्वारंटाइन था। इस बीच उसकी कोरोना जांच कराई गई, वीरवार सुबह युवक ने दम तोड़ दिया। कुछ देर बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली।

संक्रमितों के संपर्क में आए 30 लोग क्वारंटाइ

दून में कोरोना संक्रमित पाए गए आढ़तियों और अन्य मरीजों के संपर्क में आए 30 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। उन्हें विभिन्न सेंटरों में रखा गया है। एक परिवार तो पेड क्वारंटाइन में गया हैं। सीएमओ डा. बीसी रमोला के मुताबिक डांडीपुर मोहल्ला के जिन दो आढ़ती भाईयों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। उनके परिवार एवं संपर्क में आए 16 लोगों, श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में भर्ती युवक के तीन स्वजनों एवं रेसकोर्स के आढ़ती के परिवार एवं संपर्क में आए आठ लोगों समेत तीस लोगों को क्वारंटाइन कराया गया है।

दून अस्पताल में भर्ती पुरोला निवासी की मौत

उत्तरकाशी के पुरोला ब्लॉक के गांव डेरिका निवासी 19 साल के युवक की गुरुवार सुबह मौत हो गई। वह यहां दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसीयू में भर्ती था। युवक 16 मई को हैदराबाद से लौटा था और उत्तरकाशी में अपने एक साथी के साथ पंचायत क्वारंटाइन में था। तबीयत बिगड़ने पर उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरोला, फिर जिला चिकित्सालय और वहां से दून रेफर कर दिया गया। उसकी कोरोना जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री ने बताया कि युवक की मौत का कारण आंतों में संक्रमण और कार्डियक अरेस्ट है। उसे 27 मई को गंभीर हालत में यहां भर्ती किया गया था। उसे सीने में दर्द और उल्टी की शिकायत थी। बताया गया है कि वह काफी दूरी तक पैदल चला, इस वजह से उसका स्वास्थ्य बिगड़ गया। मृतक व एक अन्य युवक हैदराबाद में एक निजी कंपनी में काम करते थे। वहां से रुड़की तक वह कंपनी के ट्रक में आए। रुड़की से विकासनगर तक पैदल आए। इसके बाद विकासनगर से पुरोला स्कूटी से पहुंचे थे। बताया गया कि गर्मी में लगातार पैदल चलने की वजह से एक युवक की तबीयत बिगड़ी थी। 26 मई की रात उसे सीने में दर्द व उल्टी की शिकायत हुई। हालत गंभीर होने पर उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरोला लाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *