पिट्स कालेज में यूकोस्ट द्वारा एक दिवसीय बौद्धिक संपदा अधिकार पर कार्यशाला आयोजित की।

उत्तरकाशी।

जनपद उत्तरकाशी के पिट्स बीएड कॉलेज मानपुर में एक दिवसीय बौद्धिक संपदा अधिकार पर कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें प्रयोजक यूकोस्ट उत्तराखंड राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिक परिषद इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सभी को आई० पी० आर० के बारे में जागरूक किया जाना है आखिर कैसे हम नूतन सृजनात्मक कार्य करें जो सभी से अलग हो एवं जिसमें किसी की भी कोई नकल न की गयी हो, अन्यथा ऐसी चीजों में एक्ट 1990 के तहत आप अमुक व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। बौद्धिक संपदा विषय पर मुख्य रूप से वक्ता डिग्री कालेज के प्रोफेसर डॉ तिलक राम प्रजापति एवं डॉ दिवाकर बौद्ध जी थे, जिन्होंने इस विषय पर पर्याप्त चर्चा कर सभी को आई० पी० आर० के बारे में बताया एवं लोगों को कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, जी०आई०टैग, पेटेंट आदि अधिकारों पर जागरूक किया, तथा बताया कि डिजिटल के इस युग में सभी को आई पी आर के बारे में जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसा विषय है जिससे मानव जीवन हमेशा जुड़ा रहता है। उन्होंने बौद्धिक सम्पदा में बताया कि कैसे हमारे उद्यमी, ग्रामीण महिलाएं अपने लोकल प्रोडक्ट को पंजीकृत कर सकते हैं।पी०जी० कॉलेज उत्तरकाशी के प्रोफेसर डा० दिवाकर बौद्ध जी ने भी बौद्धिक सम्पदा के आर्थिक महत्व पर प्रकाश डाला, उन्होंने विभिन्न उद्यमियों के प्रेरक उदाहरणों के माध्यम से छात्रों, महिलाओं तथा क्षेत्रीय उद्यमियों को प्रोत्साहित किया कि किस प्रकार एक विचार एक बड़े विचार व बड़े स्टार्टअप में बदल जाता है।तीसरे वक्ता के रूप में यूकोस्ट के हिमांशु गोयल ने आईपीआर एवं यूकोस्ट द्वारा कराये जाने वाले कार्यों के विषयों में एवं बौद्धिक सम्पदा के अधिकार पर ऑनलाइन मीटिंग के माध्यम से विस्तार से बताया। इस मौके पर डॉ रीना, संदीप सिलवाल, मायाराम सिंह राणा ने भी इस सम्बन्ध में जानकारी दी।

वहीं कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी भटवाड़ी बृजेश कुमार तिवारी शामिल हुए साथ ही उन्होंने पिट्स बीएड कॉलेज द्वारा इस तरह के कार्यक्रम को आयोजित करने की ख़ुशी व्यक्त की साथ ही उन्होंने संस्थान का निरीक्षण एवं पुस्तकालयों में रखी गयी पुस्तकों से काफी प्रभावित हुए।उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए सभी से आवाहन किया। एवं सभी से मतदान करने हेतु शपथ दिलवाई, कार्यक्रम का संचालन डॉ रीना एवं कार्यक्रम के समन्वयक एवं संस्थान के निदेशक डॉ सुरेंद्र सिंह मेहरा ने किया। कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कृत किया गया।
इस मौके पर उपस्थित पिट्स कॉलेज के संस्थापक शभु प्रसाद नौटियाल, विष्णु नौटियाल, दिवाकर भट्ट, आंचल राणा, संदीप सिलवाल, मायाराम राणा, वर्षा रवि, सुरभि, गणपति अवस्थी, ग्राम प्रधान मानपुर धर्मेन्द्र भंडारी, ग्राम प्रधान धनपुर राममूर्ति तथा मंगल यूथ फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं सचिव आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *