प्रेस क्लब उत्तरकाशी ने धूमधाम से मनाया हिंदी पत्रकारिता दिवस,पद्मश्री लीलाधर जगूड़ी रहे मुख्य अतिथि।

उत्तरकाशी,

प्रेस क्लब उत्तरकाशी के तत्वाधान में जिला कार्यालय प्रेक्षागृह में हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाया गया। बतौर मुख्य अतिथि पदम् श्री लीलाधर जगूड़ी ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।


श्री जगूड़ी ने अपने सम्बोधन में वर्तमान दौर की पत्रकारिता की चुनौतियों के बारे में बोलते हुए कहा की पत्रकारिता में बड़े संकट है। पत्रकारिता को भी विज्ञान की शरण में जाना चाहिए। और विज्ञान के शरण में उपकरण के लिए जाना चाहिए, न की थॉट व कंटेंट के लिए । उन्होंने कहा कि थॉट व कंटेंट तो जीवन में आते है जिसे आप पूरी ईमानदारी से निभा रहें है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष साहित्य एवं पत्रकारिता में जीवन में आने वाले नए शब्दों की डिक्शनरी बनाएं। और ऐसी चीजों के लिए शब्द ढूंढे जिनके लिए शब्द नही है। उन्होंने वर्तमान दौर का उदाहरण देते हुए कहा कि समोसा और गुलाब जामुन जैसे मिष्ठान को भी अंग्रेजी डिक्शनरी में स्थान मिला है। हम भी अपने उत्पादों के लिए नए शब्दों की खोज करनी चाहिए। ताकि उन्हें भी हिंदी डिक्शनरी में स्थान मिल सके। इस दौरान उन्होंने अपने अनुभव भी साझे किए।

गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि हम सबके लिए गर्व की बात है कि हिंदी भाषा में छपे समाचार बड़ी संख्या में लोगों द्वारा पढ़े और समझे जाते हैं,जहां भारत आज विश्व का सर्वाधिक आबादी वाला देश है। वहीं कई चुनोतियाँ भी सामने है। सच्ची और निर्भीक,निष्पक्ष पत्रकारिता से ही जनसरोकार से जुड़ी समस्याएं उठाई जाती है। उन्होंने इस दौरान हिंदी पत्रकारिता दिवस व गंगा दशहरा की सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने अपने सम्बोधन में हिंदी पत्रकारिता दिवस व गंगा दशहरा की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। साथ ही तिलाड़ी कांड में शाहिद लोगों को याद कर नमन किया। जिलाधिकारी ने कहा कि पदम् श्री लीलाधर जगूड़ी जी ने विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखें है,उन विषयों पर सब मिलजुलकर विचार कर उनका क्रियान्वयन करें तो निश्चित ही पत्रकारिता की प्रासंगिकता व विश्वसनीयता बनाएं रखेंगे। उन्होंने कहा कि आधुनिकता के इस दौर में पारम्परिक पत्रकारिता (समाचार पत्रों) के लिए भी चुनौतियों का समय है। डिजिटल माध्यम व सोशल मीडिया का बड़ा प्रभाव पत्रकारिता में पड़ा है और इसकी पहुंच ज्यादा बढ़ चुकी है।

इस अवसर पर वरिष्ठ मान्यता प्राप्त स्वतंत्र पत्रकार और साहित्यकार नीरज उत्तराखंडी ने पदम् श्री लीलाधर जगूड़ी एवं डीएम अभिषेक रुहेला को अपनी पुस्तक “रावण फिर से जाग उठा है”पुस्तक भेंट की। पदम् श्री जगूड़ी ने उनकी इस पुस्तिका की प्रशंसा करते हुए सराहना की। कार्यक्रम का संचालन शिव रतन सिंह रावत ने किया। कार्यक्रम में पदम् श्री लीलाधर जगूड़ी ने जिले के पत्रकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

प्रेस क्लब के अध्यक्ष चिरंजीव सेमवाल ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत सत्कार किया। कार्यक्रम के सफल सम्पादन के लिए सभी पत्रकारों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर एडीएम तीर्थपाल सिंह,सीओ अनुज कुमार, ब्लाक प्रमुख डुंडा शैलेन्द्र कोहली, अध्यक्ष कॉपरेटिव विक्रम सिंह रावत,पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश चौहान,होटल एसोसिएशन अध्यक्ष शैलेन्द्र मटूड़ा, विजयपाल मखलोगा, विष्णुपाल रावत, ग्लेशियर लेडी शांति ठाकुर, वरिष्ठ समाजसेवी हरि सिंह राणा, प्रधान संगठन अध्यक्ष प्रताप रावत,वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र भट्ट,कुंवर साब सिंह कलूड़ा,रामानंद डबराल,डॉ रामचन्द्र उनियाल,नीरज उत्तराखंडी, लोकेन्द्र सिंह बिष्ट सहित अन्य प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रेस प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *