विकसित भारत बनाने का संकल्प लेकर जन-कल्याण की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता:विधायक गंगोत्री सुरेश चौहान

उत्तरकाशी,

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भटवाड़ी ब्लॉक के गणेशुपर एवं नेताला ग्राम पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में विधायक गंगोत्री क्षेत्र सुरेश चौहान,जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला तथा जन-प्रतिनिधियों की मौजूदगी विकसित भारत बनाने का संकल्प लेकर जन-कल्याण की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई। इन आयोजनों मे सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही अनेक विभागों द्वारा विभिन्न सेवाएं प्रदान की गई।

जिले की भटवाड़ी ब्लॉक में विकसित भारत संकल्प यात्रा का पहला पड़ाव आज ग्राम पंचायत गणेशपुर रहा। यात्रा के तहत गणेशपुर में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की संकल्पना के तहत देश को सन 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक को जागरूक हो कर सतत प्रयास करने होंगे। इसके विकास के तमाम मोर्चों के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, आजीविका संवर्द्धन एवं सामाजिक कल्याण जैसे क्षेत्रों में सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं को सक्रियता व तत्परता से क्रियान्वित कर उनका लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि आम आदमी की जिन्दगी को बेहतर बनाने के लिए सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक बनाया जाना जरूरी है। इस मौके पर जिलाधिकारी ने छूटे हुए ग्रामीणों के आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड तुरंत बनाए जाने के निर्देश देते हुए विभागों से विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों का भी मौके पर ही चिन्हीकरण करने की भी हिदायत दी।

उधर नेताला ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहुंचने पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक गंगोत्री क्षेत्र सुरेश चौहान ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के द्वारा देश के विकास एवं समाज के कल्याण के लिए उठाए गए संकल्पों को पूरा करने के लिए सभी लोगों को सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि ग्रामीणों को इन योजनाओं के बारी में पूरी जानकारी रखनी होगी तभी वह इनका पूरा लाभ उठाने में सक्षम हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश पूरी सामर्थ्य व क्षमता के साथ तेजी से विकास के नए आयाम गढ रहा है और विकसित भारत की राह प्रशस्त हो रही है। श्री चौहान ने कहा कि समाज के प्रत्येक वर्ग को सरकार के इन प्रयासों में पूरा सहयोग कर विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में अपना योगदान देना होगा।

कार्यक्रमों में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर विभागीय या्रेजनाओं की जानकारी देने के साथ ही विभागीय सेवाएं भी उपलब्ध कराई गई। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयुष्मान कार्ड भी बनाए गए। कार्यक्रमों में मतदाता जागरूकता से संबंधित जानकारी भी दी गई। इस मौके पर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने भी अपने विचार रख योजनाओं की सार्थकता को गिनाया व सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वीएस पांगती, जिीला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी, खंड विकास अधिकारी भटवाड़ी अमित मंमगाई, लीड बैंक प्रबंधक राजीव कंुमार, पशु चिकित्साधिकारी डा. सुनीता भट्ट, विकसित भारत संकल्प यात्रा के गंगोत्री विधानसभा क्षेत्र संयोजक विजयपाल मखलोगा, गणेशपुर के प्रधान सुनील नेगी, नेताला की प्रधान मधु राणा, क्षेत्र पंचायत सदस्य अनीता, अमित सेमवाल, पूर्व प्रधान पुष्पा चौहान, माहेश्वरी भट्ट, सामाजिक कार्यकर्ता प्रथम सिंह राणा, सुकेश नौटियाल, गोपाल राणा आदि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *