हर्षिल में सेब महोत्सव हुआ शुरू देश-विदेश के पर्यटकों ने उठाया लुफ्त,हर्षिल क्षेत्र को फलपट्टी बनाने पर हॉर्टी टूरिज्म बनाने की घोषणा:गणेश जोशी

उत्तरकाशी,

हर्षिल में राज्य स्तरीय सेब महोत्सव का शुभारंभ करते हुए राज्य के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि हर्षिल क्षेत्र में उत्कृष्ट किस्म के सेब के उत्पादन को देखते हुए इसकी बेहतर ब्राडिंग व मार्केटिंग पर राज्य सरकार विशेष ध्यान दे रही है। कृषि मंत्री ने हर्षिल क्षेत्र को फलपट्टी बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि इस इलाके में हार्टी-टूरिज्म को विकसित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।
वाईब्रेंट विलेज हर्षिल के उद्यान विभाग के परिसर में आयोजित दो दिवसीय सेब महोत्सव का उद्घाटन लोक संस्कृति के विविध रंगों से सराबोर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ। इस मौके पर कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने किसानों की आय बढाने और खेती-बागवानी को प्रोत्साहित करने के लिए अभूतपूर्व काम किए हैं। जिसके नतीजे अब सामने आ रहे हैं। बागवानी मिशन के जरिए उद्यानीकरण को बढावा दिया जा रहा है। मिलेट मिशन के जरिए पारंपरिंक मोटा अनाज को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से देश-दुनिया में नई पहचान मिली और अब कोदा-झंगोरा जैसी फसले भी किसानों की आर्थिकी को संवार रही हैं। इन प्रयासों के चलते राज्य में वर्ष 2025 तक किसानों की आय में दोगुना वृद्धि होना तय है।
श्री जोशी ने कहा हर्षिल का सेब गुणवत्ता के मामले में बेहतरीन है। इस क्षेत्र में बागवानी विकास की दिशा में काफी महत्वपूर्ण काम हुए हैं। राज्य सरकार ने इस क्षेत्र के बागवानों को प्रोत्साहित करने तथा बागवानी से जुड़ी सुविधाएं व तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए काफी काम किया है। इस प्रयासों को अब और बड़े पैमाने पर संचालित किया जाएगा। इसके साथ ही ब्रांडिंग और विणपन के मोर्चे पर भी अधिक ध्यान केन्द्रित किया गया है। हर्षिल क्षेत्र के आठ गांवों में बागों की जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए घेरबाड़ करने हेतु दो करोड़ चालीस लाख रूपये की योजनाएं स्वीकृत की गई है। इस क्षेत्र के लिए अलग से सेब की खास पेटियां उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही उद्यानों में रसायनों के छिड़काव के लिए उच्च क्षमता के ड्रोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं और बागवानी में नई तकनीकों का समावेशन तथा उच्च क्षमता व गुणवत्ता के उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।
कृषि मंत्री ने कहा कि हर्षिल क्षेत्र के सेब की मांग काफी अधिक है लिहाजा हमें व्यावसायिक व वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए बागवानी के विकास की बेहतरीन संभावनाओं को साकार करने के लिए जुटना होगा। उन्होंने हर्षिल क्षेत्र में उच्च क्वालिटी के रसायनों व अन्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाते हुए इस इलाके को फलपट्टी बनाने की घोषणा की। श्री जोशी ने कहा कि स्थानीय किसानों की आर्थिकी सुधारने के लिए बागवानी को पर्यटन से जोड़ने के लिए भी कारगर योजना चलाई जाएगी। उन्होंने बागवानी के विकास के लिए जिले के अन्य क्षेत्रों में भी इस तरह की योजनाएं संचालित किए जाने का भरोसा दिलाते हुए मोरी व पुरोला ब्लॉक में उद्यान सचल दल केन्द्र खोले जाने की घोषणा भी की।इस मौके पर कृषि मंत्री ने सेब प्रदर्षनी के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए।
इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह राणा, ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत, अपर निदेशक उद्यान डा आरके सिंह तथा किसानों के प्रतिनिधि मोहन सिंह राणा ने विचार रखे।
कार्यक्रम में कृषि विभाग के महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान, जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला, ब्लॉक प्रमुख डंुडा शैलेन्द्र कोहली, ब्लॉक प्रमुख मोरी बचन सिंह पंवार, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष विक्रम सिंह रावत, उद्यान विभाग के संयुक्त निदेशक रतन कुमार एवं बृजेश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, उपजिलाधिकारी भटवाड़ी चतर सिंह चौहान, पीडी डीआरडीए रमेश चन्द्र, मुख्य उद्यान अधिकारी डा. डीकेतिवारी, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, जीएम डीआईसी शैली डबराल, जिला पूर्ति अधिकारी सतोष भट्ट, जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल चौहान, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी, खंड विकास अधिकारी भटवाड़ी अमित मंमगाई, सेना की स्थानीय यूनिट के कै. एनजी रमेश, सेब विशेषज्ञ बृजेश गुप्ता, हिमांचल प्रदेश से बागवानी विशेषज्ञ सुरेश पाजटा सहित बड़ी संख्या में जिले व बाहरी क्षेत्रों से किसान व देश-विदेश से आये पर्यटक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *