कुंभ में शानदार नेटवर्क एक्सपीरियंस के लिए Airtel 24/7 रखे है नज़र

नई दिल्ली । भारत आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं का देश है और जिसकी मिसाल पूरे विश्व में दी जाती है। कुंभ मेला भी इसी विविधता को दर्शाता है, जहां भारत देश से ही नहीं बल्कि पूरे विश्व से विभिन्न जाति, धर्म और वर्ग के लोग आते हैं। यह विश्व का सबसे बड़ा सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन है। इस बार का कुंभ मेला प्रयागराज में आयोजित किया गया है, जो 15 जनवरी, 2019 से 04 मार्च,2019 तक चलेगा।

इतने बड़े मेले में सबसे बड़ी समस्या कनेक्टिविटी और व्यवस्था की रहती है जैसे रोड, ट्रेन और हवाई यात्रा के जरिए कैसे प्रयागराज पहुंचा जाए, साथ ही वहां पहुंचने वाले लोगों के लिए किस तरह की व्यवस्था है आदि। हालांकि उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है और वहां पहुंचने वालों के लिए जरूरी व्यवस्था की है। उधर सरकार की इस व्यवस्था में टेलीकॉम नेटवर्क्स ने भी अपना योगदान दिया है। जैसे Airtel ने पूरे शहर में 100 नए टॉवर लगाए हैं, खासकर मेले वाली जगह पर ताकि वहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों को बिना किसी रुकावट शानदार नेटवर्क एक्सपीरियंस प्राप्त हो सके।

कुंभ मेले में लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए Airtel 24/7 नेटवर्क पर नजर रख रहा है, जिसके लिए उन्होंने 24 घंटे वार रूम की भी व्यवस्था की है। इसके लिए 100 से अधिक सदस्य पूरी सजगता के साथ काम कर रहे हैं। आज के इस डिजिटल युग ने सूचनाओं का आदान-प्रदान काफी आसान और तेज बना दिया है। ऐसे में कुंभ मेला भी इससे अछूता नहीं है। वर्चुअल रिऐलिटी (VR) जैसी तकनीक इस साल कुंभ में मुख्य आकर्षण है और Airtel कई जगह वीआर जोन बनाकर लोगों को इस तकनीक के जरिए मेले का रियल एक्सपीरियंस दे रही है। इसके अलावा ऐसे ऐप्स भी हैं जिनके जरिए आरती और स्नान की लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है, जैसे Airtel TV ऐप। इसका फायदा उन लोगों को मिल रहा है, जो किसी वजह से कुंभ में नहीं जा सके।

कुंभ में बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी की वजह से हर किसी को फायदा मिल रहा है। उदाहरण के लिए, Airtel के फास्ट इंटरनेट से न केवल श्रद्धालुओं को इसका फायदा मिल रहा है बल्कि सुरक्षा में तैनात पुलिस और पल-पल की खबरें देने वाले रिपोर्ट्स भी इसका भरपूर लाभ उठा रहे हैं। साथ ही मोबाइल कनेक्टिविटी की वजह से स्थानीय लोगों का बिजनेस भी काफी फल-फूल रहा है।

कुंभ मेले में हमेशा से ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है। दुनिया के कोने-कोने से श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगाने के लिए बड़ी तादात में पहुंचते हैं। ऐसे में बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी न केवल उनके धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव को शानदार बनाता है बल्कि इस तरह के बड़े आयोजनों में वह खुद को सुरक्षित भी महसूस करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *