डॉल्फिन इन्स्टिट्यूट में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर संगोष्ठी इंडियन रेडक्रास सोसायटी और डॉल्फिन स्टूडेन्ट्स वैलफेयर कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुये विभिन्न कार्यक्रम

देहरादून–डॉल्फिन (पी0जी0) इन्स्टिट्यूट ऑफ बायोमेडिकल एण्ड नेचुरल साइन्सेज के परिसर में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर कई कार्यक्रम आयोजित किये गये।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहल और रेड क्रास सोसायटी देहरादून एवम् डॉल्फिन स्टूडेन्ट्स वैलफेयर कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित उक्त कार्यक्रम में संस्थान के विभिन्न विभागों के छात्र-छात्राओं ने भागीदारी की।

कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ0 आई0 एस0 पाल ने दीप प्रज्वलन कर किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि इंडियन रेड क्रास सोसायटी संयुक्त राष्ट्र संघ और विश्व स्वास्थ्य संगठन का एक घटक है ।

अपनी स्थापना के समय से ही यह शांति व युद्ध के समय एकसमान रूप से सामाजिक सौहार्द, बीमारियों के उन्मूलन, रोगियों की सेवा, घायलों की देखभाल, दवा व भोजन तथा खून की व्यवस्था जैसे अनेक क्षेत्रों में काम कर रहा है।

इस अवसर पर डॉल्फिन इन्स्टिट्यूट के यूथ रेड क्रास के स्वंयसेवियों ने संस्थान में चलाये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। छात्र-छात्राओं ने समूहगीत व समूह नृत्य भी प्रस्तुत किये, जिनकी सभी ने प्रशंसा की।

जिला मलेरिया अधिकारी देहरादून डॉ0 सुभाष जोशी ने डेंगू, मलेरिया पर विस्तार से जानकारी दी। वहीं स्वास्थ्य विभाग के डॉ0 पीयूष ने स्वाइन फ्लू व चिकनगुनिया पर चर्चा की। स्वास्थ्य महानिदेशालय से श्रीमती पार्वती पाण्डेय द्वारा थैलीसीमिया पर जानकारी दी गयी ।

तो मशहूर न्यूरो साइकोलॉजिस्ट प्रोफेसर डॉ0 सोना कौशल गुप्ता द्वारा सामान्य स्वास्थ्य देखभाल पर विस्तार से जानकारी दी गयी। उन्होनें पौष्टिक भोजन और इसके लाभों पर चर्चा परिचर्चा भी की।

इससे पूर्व संस्थान की प्राचार्या डॉ0 शैलजा पन्त ने सभी अतिथियों एवम् प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होनें बताया कि संस्थान में छात्र कल्याण समिति के अन्तर्गत इस तरह के आयोजन समय-समय पर आयोजित किये जाते हैैं। जिससे छात्र-छात्राओं में समाज सेवा की भावना जागृत की जा सके।

इस अवसर पर संस्थान के तीन छात्र-छात्राओं ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिये छात्र-छात्राओं को पुरूस्कार वितरित किये गये।

मुख्य अतिथि डॉ0 आई0एस0 पाल ने सभी विजेताओं को पुरूस्कार वितरित किये। इंडियन रेडक्रास सोसायटी देहरादून के सचिव डॉ0 एम0एस0 अंसारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज के व्यस्त दौर में युवाओं का सेवा व सामाजिक कार्यो के लिये आगे आना एक सराहनीय कदम है।

उन्होनें बताया कि इंडियन रेड क्रास सोसायटी ऑफ इंडिया देहरादून लगातार कई कार्यक्रमों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को सेवा व सामाजिक कार्यों से जोड़ रहा है। उन्होनें संस्थान के चेयरमैन श्री अरविन्द गुप्ता, प्राचार्या डॉ0 शैलजा पन्त तथ डीन स्टूडेन्ट्स वैलफेयर श्री विपुल गर्ग का भी आभार व्यक्त किया और आशा व्यक्त कि भविष्य में भी कार्यक्रमों के आयोजन, सेवा तथा सामाजिक जागरूकता के कार्यों में संस्थान अपना सहयोग करता रहेगा।

कार्यक्रम का आयोजन डीन स्टूडेन्ट्स वैलफेयर श्री विपुल गर्ग की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में डॉल्फिन यूथ रेड क्रास के समन्वयक डॉ0 शालिनी आनन्द और श्री शिवशरण सिंह का प्रमुख योगदान रहा। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अध्यक्ष, शिक्षक तथा छात्र-छात्रायें तथा इंडियन रेड क्रोस सोसायटी के वॉलिन्टियरस उपस्थित रहेे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *