सोने हुआ महंगा, चांदी के भी बढ़े दाम, जानिए नई कीमत

दिल्ली में गुरुवार (17 फरवरी) को सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सोने की कीमत 513 रुपये की तेजी के साथ 49,738 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई, जो अंतरराष्ट्रीय कीमती धातु की कीमतों में रात भर की तेजी को दर्शाता है। पिछले कारोबार में सोना 49,225 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 190 रुपये की तेजी के साथ 63,222 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 63,032 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमतों में 513 रुपये की तेजी आई। वहीं, गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 1,876 डॉलर प्रति औंस पर रहा। बता दें कि इस दौरान चांदी 23.58 डॉलर प्रति औंस पर थी।

क्यों महंगा हुआ सोना?

आनंद राठी के डायरेक्टर नवीन माथुर ने बताया कि सोने की कीमतों पर महंगाई का असर पड़ा है। रूस और यूक्रेन के विवाद का भी असर देखने को मिल रहा है। भू-राजनीतिक टेंशन एक बड़ा कारण है। इसीलिए, इसके भाव 50 हजार के करीब पहुंच रहे हैं। अर्थव्यवस्था को झटका लगने की संभावनाएं भी हैं, जो सोने की कीमतों पर असर डाल रही हैं। इसके अलावा गोल्ड इन्वेस्टमेंट की डिमांड भी बढ़ी है। वहीं, क्रूड ऑयल कीमतों में भी तेजी का असर दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *