कोविड-19 वाररूम जनसामान्य के लिए वरदान साबित हुआ

 

जिला प्रशासन द्वारा जनपद में कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण व रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाएं गए हैं। कोविड-19 वैश्विक महामारी में जनसामान्य को त्वरित चिकित्सीय उपचार प्रदान किया जा सकें इस हेतु जिला कार्यालय में स्थापित कोविड-19 वाररूम में अलग अलग डेस्क कार्मिकों की तैनाती की गई।

इसी के फलस्वरूप वाररूम में कांटेक्ट पर्सन डेस्क में किसी का भी फोन आते ही त्वरित कार्यवाही की जा रही है। इसी का नतीजा है कि कोरोना पॉजिटिव एक गर्भवती महिलाओं की सफलतापूर्वक प्रसव कराया गया है दोनों जच्चा -बच्चा खतरे से बाहर है। तीन दिन के भीतर करीब 262 लोगों द्वारा फोन कॉल किये गए जिसमें 13 लोगों द्वारा एम्बुलेंस भेजने की मांग की गई। तत्काल एम्बुलेंस भेजी गई और गम्भीर मरीजों को जिला अस्पताल लाया गया चिकित्सीय उपचार किया गया जो वर्तमान में खतरे से बाहर हैं। कांटेक्ट ट्रेसिंग डेस्क द्वारा कोरोना पॉजिटिव केस के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की नियमित कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। होम आइसोलेशन में रहने को कहा जा रहा है। होम आइसोलेशन डेस्क द्वारा दैनिक रूप से उनसे संपर्क कर स्वास्थ्य सम्बन्धी अपडेट ली जा रही है। होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों को घर पर ही मेडिसिन किट दी जा रही है। तथा स्वास्थ्य खराब होने पर कोविड-19 कंट्रोल रूम सहित नजदीकी सीएचसी/पीएचसी एवं सम्बंधित उप जिलाधिकारियों के मोबाइल नम्बर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त वाररूम में वैक्सिननेशन/होम क्वारन्टीन डेस्क भी स्थापित किया गया है जो जनपद में दैनिक रूप से हो रही वैक्सिननेशन की जानकारी जनसामान्य को मुहैया करवायी रही है।

मेडिकल दुकानों से खांसी,जुकाम, बुखार की दवाई लेने वालों की भी दैनिक रूप से नियमित निगरानी की जा रही है इसके लिए वाररूम में आईएलआई/सारी डेस्क बनाया गया है। मेडिकल शॉप से दवाई लेने वालों की सूचना सर्विलांस टीम द्वारा दी जा रही है और तत्काल उनकी कोरोना जांच की जा रही है। इसी तरह क्यूआरटी डेस्क भी बनाया गया है जिनका काम उन लोगों को दुबारा फोन कॉल कर वस्तुस्थिति की जानकारी व टीम,एम्बुलेंस इत्यादि भेजने की कार्यवाही करती है। सेम्पलिंग डेस्क भी बनाया गया है जो हर दिन होने वाली सेम्पलिंग का लेखा-जोखा अपडेट कर रहें है। जनपद में कुल 5189 कोरोना पॉजिटिव केस है जिसमें 4031 कोरोना पॉजिटिव ठीक हुए है। जबकि 200 लोग ऐसे थे जो बाहरी राज्य/ जिले के थे पॉजिटिव होने के बाद में जनपद से बाहर चले गए।

वैश्विक महामारी से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा जनसामान्य की सुविधा के लिए महत्वपूर्ण दूरभाष नम्बर भी जारी किए।

उत्तरकाशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *