उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की, गगोत्री हाईवे बंद

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है। जबकि, मसूरी के पास सुरकंडा और नागटिब्बा की पहाड़ियां भी बर्फ से लकदक हो गई हैं। उत्तरकाशी जिले में बर्फबारी से गंगोत्री हाईवे बाधित हो गया है। इसके अलावा हर्षिल और हरकी दून बर्फ से पट गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार से प्रदेश में मुख्यत: मौसम साफ रहेगा। वहीं, गंगोत्री हाईवे झाला से गंगोत्री के बीच बंद है। बीआरओ हाईवे को सुचारू करने में जुटा है।

दून और मसूरी में दो दिन से बादलों के डेरे के बाद बुधवार रात हुई बारिश ने ठंड में इजाफा कर दिया है। मसूरी में पूरी रात रुक-रुककर बारिश होती रही। यहां समीपवर्ती सुरकंडा और नागटिब्बा की ऊंची पहाड़ियों पर देर रात बर्फबारी शुरू हुई, जो सुबह तक होती रही। धनोल्टी, और देवलसारी में भी हल्का हिमपात हुआ है।

यमुना और अगलाड़ घाटी के निचले इलाकों में पूरी रात बारिश होती रही है। इसके अलावा चकराता के आसपास भी ऊंचाई वाले इलाकों पर हिमपात हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अब अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना है। अधिकांश जगह दिन में धूप खिलेगी, लेकिन सर्द हवाएं ठिठुरन बढ़ा सकती हैं।

बर्फ में फंसी फिल्म शूटिंग की टीम

देहरादून से फिल्म की शूटिंग के लिए हर्षिल गई 22 सदस्यीय टीम भी बर्फबारी में फंस गई। जेएसआर प्रोडक्शन हाउस की फिल्म लाइफ लाइन के कुछ दृश्य हर्षिल के निकट सात ताल में फिल्माए जा रहे हैं। टीम में अभिनेता अविनाश ध्यानी व अभिनेत्री संस्कृति भट्ट शामिल हैं। हर्षिल ईको पर्यटन विकास प्रबंधन समिति के अध्यक्ष माधवेंद्र रावत ने बताया कि सात ताल क्षेत्र में बुधवार की शाम से बर्फ पड़नी शुरू हो गई थी। सात ताल में तीन फीट से अधिक बर्फ जमा होने के कारण टीम को वापस लौटना पड़ा। तीन किलोमीटर बर्फ में पैदल चल टीम निकटतम धराली कस्बे तक पहुंची। यूनिट यहां एक होटल में ठहरी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *