दिल्‍ली में रहेगा नाइट कर्फ्यू और ड्रोन से रहेगी महाराष्‍ट्र में निगरानी, जानिए- अन्‍य राज्‍यों में नए साल को लेकर नियम

यूके से आए कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन को लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और राज्‍य सरकारें बेहद चिंतित हैं। इसके मद्देनजर नए साल पर होने वाली पार्टियों पर प्रशासन की विशेष नजर है। कोविड-19 के कारण नए साल के स्वागत के लिए दिल्ली और मुंबई सहित सभी महानगरों में उत्सव मनाने के नियम और दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। लोगों की जुटने और पटाखों को लेकर सख्त दिशानिर्देश लागू होंगे। आइए आपको बताते हैं कि किस राज्‍य में क्‍या दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

दिल्‍ली में नाइट कफ्यू और मेट्रो की टाइमिंग बदली

दिल्‍ली में अब कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार काफी धीमी हो गई है। हालांकि, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्‍य मंत्री कई बार यह कह चुके हैं कि खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए सभी को नियमों का पालन करना चाहिए। नए साल के लिए दिल्ली में मेट्रो की टाइमिंग बदली गई है। रात नौ बजे के बाद राजीव चौक स्टेशन से कोई बाहर नहीं जा सकता है। हालांकि, मेट्रो ट्रेनें नियमित रूप से चलेंगी, लेकिन राजीव चौक स्टेशन पर सिर्फ एंट्री की अनुमति होगी। वहीं, दिल्‍ली डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने राजधानी में नाइट कफर्यू लगा दिया है। ये नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर रात 11 बजे से 1 जनवरी सुबह 6 बजे और 1 जनवरी रात 11 बजे से 2 जनवरी सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान सार्वजनिक स्‍थल पर 5 से ज्‍यादा लोगों के जुटने की मनाही है। वहीं, कोई नए साल का जश्न या सार्वजनिक स्थानों पर कोई सभा की अनुमति नहीं है।

कर्नाटक में होटल और क्‍लबों में नहीं होगा कोई विशेष कार्यक्रम

कर्नाटक में भी नए साल पर भीड़ जमा न हो इसके लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। मंगलुरु पुलिस कमिश्नर ने 31 जनवरी को शाम 6 बजे से 1 जनवरी को सुबह 6 बजे तक निषेधाज्ञा आदेश (Prohibitory Orders) जारी किया है। इसके तहत 5 या इससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर मनाही है। वहीं, सार्वजनिक स्‍थल पर नए साल का जश्न मनाना भी मना है। होटल, मॉल, रेस्तरां, क्लब, पब आदि में कोई विशेष कार्यक्रम आयोजित नहीं हो सकेंगे।

गोवा में नया साल मानने पहुंचे 40 लाख लोग

गोवा में नया साल मनाने के लिए पूरे देश से ही नहीं विदेशों से भी लोग पहुंचते रहे हैं। हालांकि, इस बार विदेशों से तो लोग नहीं आ रहे, लेकिन अलग-अलग राज्‍यों से गोवा में नया साल मनाने बड़ी संख्‍या में लोग पहुंच रहे हैं। गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि राज्‍य में नया साल मनाने के लिए 40 से 45 लाख टूरिस्‍ट पहुंच रहे हैं। इसके मद्देनजर हम कोविड-19 के प्रोटोकोल का सख्‍ती से पालन करवा रहे हैं।

महाराष्‍ट्र में 31 दिसंबर तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में राज्‍य में 31 दिसंबर की शाम को सार्वजनिक स्‍थलों पर कोई जश्‍न नहीं होगा। पुलिस ने बताया कि राज्‍य में नाइट कर्फ्यू आज रात 11 बजे से कल सुबह 6 बजे तक रहेगा। 5 या अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर रोक लगाने के लिए धारा 144 लागू रहेगी। रेस्तरां, पब, बार, समुद्र तट, और नावों में किसी भी पार्टी की अनुमति नहीं है। हम ड्रोन का उपयोग करके निगरानी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *