विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने दिखाई प्रतिभा ,  विज्ञान प्रदर्शनी से निखरेगी बच्चों की प्रतिभा : राकेश कुमार

सहारनपुर:- ब्लॉक पुवारका क्षेत्र के कस्बा गागलहेड़ी स्थित लॉर्ड कृष्णा इण्टर नेशनल एकेडमी परिसर में लगी विज्ञान प्रदर्शनी में छात्र-छात्राआें ने विभिन्न मॉडल बनाकर अपनी प्रतिभा प्रदर्शित की, विज्ञान एवं वाणिज्य प्रदर्शनी में स्कूल के छात्रों ने अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में नई तकनीक पर आधारित अनेक मॉडल बनाकर उनका प्रदर्शन किया।  छात्र-छात्राआें द्वारा बनाये गये मॉडल खासे सराहे गये।
शनिवार को लॉर्ड कृष्णा इण्टर नेशनल एकेडमी में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, दीप प्रवजलित कर कार्यक्रम की शुरूआत कार्यक्रम के अध्यक्ष उप आबकारी आयुक्त राकेश कुमार चतुर्वेदी ने की।
कार्यक्रम का उद्घाटन फीता काटकर मुख्य अतिथि पीटीओ राकेश मोहन ने किया।
इस अवसर पर उप आबकारी आयुक्त राकेश कुमार चतुर्वेदी ने विज्ञान प्रदर्शनी के आयोजन की सराहना की, उन्होंने कहा कि इससे विद्यार्थियों की प्रतिभा में निखार होगा, आज विज्ञान का युग है और विद्यार्थियों की इसमें रुचि उसमें आगे बढ़ने में सहायक साबित होगा, इस दौरान उप आबकारी आयुक्त ने बच्चों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया,  उन्होंने बच्चों द्वारा बनाये गये विभिन्न मॉडल की सराहना की।
इस दौरान पीटीओ राकेश मोहन ने स्कूली बच्चों का हौसला बढ़ाते हुये बच्चों के मॉडल को सराहा, उन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रतियोगितायें बच्चों के भीतर का हुनर बाहर निकालती हैं और उसके भीतर तुलनात्मक क्षमता विकसित होती है, बच्चों को विज्ञान के क्षेत्र में बढ़चढ़कर हिस्सा लेना चाहिये, उन्होंने बच्चों को यातायात से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी, यातायात नियमों से सजे मॉडल को उन्होंने खूब सराहा और बच्चों को यातायात से सम्बंधित सामग्री भी बाटी।
प्रदर्शनी में कक्षा 4 के छात्र वंशम, आराध्या, और लवी ने प्रदूषण, सोलर सिस्टम उपयोग के बारे में जानकारी दी, कक्षा 5वी के छात्र ओम यादव ने मॉडल के माध्यम से हाइड्रोलिक सिटी का प्रदर्शन किया। कक्षा 3 व कक्षा 6 के छात्रों ने भी वाटर साइकिल व इंडियन नक्शा सहित अनेक मॉडल प्रदर्शित किये। इसके अलावा अन्य कक्षाओं के बच्चों ने भी मॉडलाें का प्रदर्शन किया।
मुख्य अतिथि पीटीओ राकेश मोहन, व्यवस्थापक आदित्य यादव और प्रधानाचार्या श्रीमती प्रतिभा यादव ने विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये मॉडलाें का निरीक्षण किया। सत्य श्री कृष्ण इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या श्रीमती सत्यवती यादव व सियाराम इण्टर कॉलिज के प्रधानाचार्य संजय जैन ने छात्र-छात्राआें का मार्गदर्शन किया। इस मौके पर वरिष्ठ टीचर विपुल यादव, सूरजपाल, गौरव मित्तल, अहसान, लता यादव, पारुल गुलाटी, आँचल गुप्ता, ममता गुप्ता, जेबा गौरी, प्रियंका, मेघा यादव, लक्ष्मी, गगन वर्मा व नेहा सहित आदि टीचर मौजूद रहे।

रिपोर्ट– रमन गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *